AP IB RAC MBC Full Form in Hindi – एपी आईबी आरएसी एमबीसी फुल फॉर्म

AP IB RAC MBC Full Form in Hindi – एपी आईबी आरएसी एमबीसी फुल फॉर्म इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की AP IB RAC MBC क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

AP Full Form “Armed Police” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “सशस्त्र पुलिस” होता है। यह सबइंस्पेक्टर का एक प्रकार है। यह कर्मचारी सरकार के कानून विभाग में डायरेक्ट काम करते है। यह पुलिस इन्वेस्टीगेशन करने का काम करते है। जो पुलिस आपको वर्दी पहने हुवे और किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था में ड्यूटी पर जैसे मेले में, जुलुस के अंदर, प्रदर्शन के अंदर तथा पुलिस स्टेशन में देखने को मिलते है यह एपी की चॉइस वाले सबइंस्पेक्टर होते है।

IB Full Form “Intelligence Bureau” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “आसूचना केंद्र” होता है। यह ज्यादातर बार सिविल ड्रेस में रहकर काम करते है और इनका काम सरकार के लिए गुप्त सूचनाएं एकत्रित करना होता है। इनके ऑफिस राजस्थान के लगभग जिलों में होता है। इनकी ड्यूटी ज्यादातर सीमावर्ती इलाको में लगाई जाती है जिसमे गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर बॉर्डर वाले एरिया का इसमें समावेश होता है। इनका आतंरिक व्यवस्था जैसे किसी जगह पर धरना होता है, प्रदर्शन होता है तथा कानून व्यवस्था से रिलेटेड जो भी गुप्त सूचनाएं एकत्रित करना इनका मुख्य काम है।

RAC Full Form “Rajasthan Armed Constabulary” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “राजस्थान सशस्त्र पुलिस दल” होता है। पुलिस स्टेशन में इनका रोल डायरेक्ट रूप से काम करने में नहीं होता है। इन्वेस्टीगेशन करना इनका काम नहीं होता है और किसी प्रकार के केस में ये शामिल नहीं होते है। इनकी उस समय जरुरत पड़ती है जब किसी जगह पर कोई बहोत बड़ा प्रदर्शन हो रहा हो, कोई जगह पर बहोत बड़ी भीड़ इक्कठी हुवी है या फिर किसी नेता की इलेक्शन रैली है इस प्रकार की ड्यूटी में यह पुलिस ग्रुप में काम करती है तथा इनकी ड्यूटी प्लाटून और कंपनी लेवल पे होती हो। ये एक इंडिविजुअल काम नहीं करता है।

MBC Full Form “Mewar Bhil Corps” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “मेवाड़ भील वाहिनी” होता है। MBC तथा RAC का काम लगभग समान ही होता है। यह लोग भी प्लाटून और कंपनी लेवल पे काम करते है। जो सुविधा आरएसी में मिलती है वही सुविधाएं एमबीसी में भी मिलती है।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: