APP Full Form in Law in Hindi – एपीपी फुल फॉर्म इन लॉ इन हिंदी

APP Full Form in Law in Hindi – एपीपी फुल फॉर्म इन लॉ इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की APP क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

APP Full Form in Law “Assistant Public Prosecutor” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “सहायक लोक अभियोजक” होता है। कायदे के क्षेत्र में यह एक नौकरी का पद होता है। हर साल संघ लोक सेवा आयोग द्वारा इस पद के लिए भर्ती की जाती है। इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को 7th CPC Level-8 (Rs. 47600-151100) तथा अपॉइंटमेंट के समय 47600 सैलरी दी जाती है।

इस पद पर नौकरी पाने के लिए जनरल केटेगरी में उम्र 30 तथा EWS के लिए 33 तथा SC/ST के लिए 35 साल से ज्यादा उम्र नहीं होनी चाहिए। आपने किसी भी मान्य कॉलेज से लॉ की डिग्री की हुवी होनी जरुरी है।

सहायक लोक अभियोजक अदालतों में मामलों के अभियोजन का संचालन करने, अदालती मामलों/संदर्भों से संबंधित मामलों में भाग लेने और शाखा द्वारा जांच किए गए मामलों के संबंध में कानूनी सलाह देने के लिए जिम्मेदार होते है। तथा विभाग के द्वारा निर्धारित किये गए काम करने होते है।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: