AU Bank Full Form in Hindi – एयू बैंक फुल फॉर्म इन हिंदी

AU Bank Full Form in Hindi – एयू बैंक फुल फॉर्म इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की AU Bank क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

AU Bank Full Form in Hindi
AU Bank Full Form in Hindi

AU Bank Full Form in Hindi – एयू बैंक फुल फॉर्म इन हिंदी

Bank NameAU Small Finance Bank
Full Form in EnglishAction and Urgency Small Finance Bank
Full Form in Hindiकार्य और तात्कालिकता लघु वित्त बैंक
CategoryBank
OriginIndia
Official Websitewww.aubank.in
WikipediaAU Small Finance Bank

AU Bank Full Form “Action and Urgency Small Finance Bank” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “कार्य और तात्कालिकता लघु वित्त बैंक” होता है।

दोस्तों AU Bank की ऑफिसियल वेबसाइट पे लिखा गया है की इसके नाम में AU का मतलब Inclusiveness, Progress for all, Simplicity, Action and urgency होता है जिसका हिंदी में मतलब समावेशिता, सभी के लिए प्रगति, सरलता, कार्य और तात्कालिकता होता है।

इस बैंक की शुरुवात साल 1996 में एक व्हीकल फाइनेंस कंपनी के रूप में हुवी थी और 19 April 2017 को इस बैंक को स्माल फाइनेंस बैंक में कन्वर्ट कर दिया गया था।

यह बैंक 20 साल से सक्सेसफुल चल रही है और यह अपना फोकस ज्यादातर लो और मिडिल इनकम वाले लोगो पर करती है। इस बैंक के ग्राहक को लोन, डिपाजिट, पेमेंट प्रोडक्ट सर्विस दी जाती है।

यह बैंक भारत के शेयर मार्किट BSE और NSE दोनों में ही traded है। इसकी शुरुवात साल 1996 में संजय अग्रवालजी ने की थी और वर्तमान में वे बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO है।

AU Bank का मुख्यालय भारत के जयपुर, राजस्थान में है और यह बैंक पुरे भारत में काम करती है साथ ही साथ पुरे देश में इसके 22,484 कर्मचारी है।

AU Bank Customer Care Number:

अगर आपका एयू बैंक में अकाउंट है या अकाउंट ओपन करना चाहते है या आपको इस बैंक से संबंधित अन्य कोई प्रश्न है तो आप एयू बैंक कस्टमर केयर नंबर “1800 1200 1200” पर कॉल कर सकते है। यह नंबर साल के 365 दिन, 24 घंटे चालू रहता है।

AU Bank Balance Enquiry Number:

अगर आपका एयू बैंक में अकाउंट है और आप अपने खाते में कितने पैसे है वो जानना चाहते है तो आपने बैंक में जो अपना मोबाइल नंबर दिया है उसी मोबाइल नंबर से “1800 120 2586” पे सिर्फ मिस्ड कॉल देना है। मिस्ड कॉल देते ही कुछ ही सेकंड्स में आपके मोबाइल में एक मेसेज आ जायेगा। उसमे आपके अकाउंट बैलेंस की सभी जानकरी उपलब्ध होगी।

अगर आप अपने मोबाइल पे मिनी स्टेटमेंट यानि एक वीक में आपने कितनी लेंनदेन की है वो जानना चाहते है तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टोल फ्री नंबर “1800 121 2586” पर मिस्ड कॉल देना है।

AU Bank Home Loan Details in Hindi

दोस्तों अगर आप एयू बैंक से होम लोन लेना चाहते है तो आपको मिनिमम 2 लाख रुपये और मैक्सिमम कोई लिमिट नहीं है उतना लोन मिल सकता है जिसके लिए आपको 22 प्रतिशत तक का ब्याज दर चुकाना होगा। इस लोन को लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 75 साल के बिच में होनी चाहिए। अगर आप यह लोन लेना चाहते है तो आपके पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • फोटो
  • पासपोर्ट
  • सैलरी स्लिप
  • बैंक स्टेटमेंट
  • अन्य

Au Bank Share Price

दोस्तों जैसा की हमने पहले आपको बताया यह बैंक भारतीय शेयर मार्किट के दोनों प्लेटफार्म बीएसई और एनएसी दोनों पर ट्रेडेड है। कुछ सोर्सेस के मुताबिक जब इस बैंक ने अपने शेयर पहली बार इशू किये थे तब इसकी कीमत 597 रुपये थी और वर्त्तमान कीमत 1270 रुपये चल रही है।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए:

Conclusion

आज के इस लेख में हम AU Small Finance Bank का फुल फॉर्म और उससे संबंधित सभी डिटेल्स हिंदी में बताई है। हमें उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख बेहद पसंद आया होगा अगर आपको यह पसंद आय है तो इसे सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प और अन्य पर जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जानकारी पा सके।