CGDA Auditor Full Form in Hindi – सीजीडीए ऑडिटर फुल फॉर्म इन हिंदी

CGDA Auditor Full Form in Hindi – सीजीडीए ऑडिटर फुल फॉर्म इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की CGDA Auditor क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

CGDA Auditor Full Form “Controller General of Defence Accounts Auditor” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “रक्षा लेखा महानियंत्रक लेखा परीक्षक” होता है। CGDA भारत की सबसे पुरानी संस्था है जो भारत के रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत काम करती है। CGDA आधिकारिक वेबसाइट www.cgda.nic.in है।

CGDA Auditor इस डिपार्टमेंट में एक नौकरी का पद होता है। हर साल इस पद के लिए भर्ती आती ही रहती है। इस साल लगभग 4000 भर्ती थी। इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को डिफेन्स के अलग अलग डिपार्टमेंट में ऑडिटर के रूप में पोस्टिंग होती है जहा पर उनको मॉर्निंग से इवनिंग तक फिक्स स्केडुल होता है। CGDA Auditor की सैलरी पे स्केल – 5200-20,200, ग्रेड पे 2800 और इनिशियल पे 5200 दिया जाता है।

इसके अलावा आपको महंगाई भत्ता, परिवहन भत्ता, मकान किराया भत्ता, पेट्रोल भत्ता, मोबाइल के लिए सीमित बिल की सुविधाएं भी दी जाती है। इस पद पर नौकरी पाने के लिए आपने किसी भी प्रतिष्ठित कॉलेज या यूनिवर्सिटी से डिग्री की हुवी होनी जरुरी है तथा आपको इसकी परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: