CIMMYT Full Form in Hindi – सीआईएमएमवायटी फुल फॉर्म इन हिंदी

CIMMYT Full Form in Hindi – सीआईएमएमवायटी फुल फॉर्म इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की CIMMYT क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

CIMMYT Full Form “Centro Internacional de Mejoramiento de Maíz y Trigo”है यह इसका स्पेनिश भाषा में नाम है और इसका इंग्लिश में फुल फॉर्म “International Maize and Wheat Improvement Center” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “अंतर्राष्ट्रीय मक्का और गेहूं सुधार केंद्र” होता है।

यह एक गैर-लाभकारी अनुसंधान के लिए विकास संगठन है जिसकी शुरुवात साल 1943 म हुवी थी। यह संस्था मक्का और गेहूं की वैरायटी में कैसे सुधार किया जाये, नयी वैरायटी कैसे लाये, फ़ूड की सिक्योरिटी कैसे बढ़ाये उसपर रिसर्च करती है। यह संस्था पाक का प्रोडक्शन कैसे बढ़ाये, पाक में होने वाली बीमारी को कैसे दूर करे, और छोटे किसानो को कैसे ज्यादा से ज्यादा लाभ हो उसपर काम करती है।

CIMMYT का मुख्यालय मेक्सिको में है और इसकी मुख्य संस्था CGIAR है। वर्त्तमान में इसके डायरेक्टर मार्टिन क्रोप्फ़ है। यह संस्था दुनिया के 40 देशो में काम करती है जिसमे अफ्रीका,एशिया और अमेरिका को मिलाकर इसके कुल 1600 कर्मचारी है। CIMMYT की ऑफिसियल वेबसाइट www.cimmyt.org है।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: