DELNET Full Form in Hindi – डेलनेट फुल फॉर्म इन हिंदी

DELNET Full Form in Hindi – डेलनेट फुल फॉर्म इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की DELNET क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

DELNET Full Form “Developing Library Network” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “पुस्तकालय संजाल का विकास” होता है। डेलनेट की शुरुआत जनवरी 1988 में हुवी थी जबकि इसका रजिस्ट्रेशन साल 1992 में हुवा था। भारत में इसकी पहली शाखा India International Centre Library के रूप में थी।

यह लाइब्रेरी भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय सूचना प्रणाली, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग के सहयोग से चलायी जाती है। इस लाइब्रेरी को बनाने का मुख्य उदेश्य पुस्तकालयों के नेटवर्क के विकास के माध्यम से पुस्तकालयों के बीच संसाधनों के बंटवारे को बढ़ावा देना है।

इसका एक उदेश्य यह भी है की किसी भी प्रकार की जानकारी एकत्र करना, उसे स्टोर करना और प्रसार करना है, उपयुक्त संग्रह विकास के प्रयासों का समन्वय करना और हो सके उतना गलत इनफार्मेशन को दूर करना है। DELNET की ऑफिसियल वेबसाइट www.delnet.in है।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: