DOTGOI Full Form in Hindi – दोतगोई फुल फॉर्म इन हिंदी

DOTGOI Full Form in Hindi – दोतगोई फुल फॉर्म इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की DOTGOI क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

DOTGOI Full Form “Department of Tourism, Government of India” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “पर्यटन विभाग, भारत सरकार” होता है। यह भारत में पर्यटन से संबंधित नियम और कानून बनाती है और उसका प्रबंधन करती है। DOTGOI के हेड का नाम प्रह्लाद सिंह पटेल है जो सितम्बर 2017 से इस पद पर है।

DOTGOI की स्थापना साल 1967 में हुई थी। इसका मुख्यालय ट्रांसपोर्ट भवन, संसद मार्ग, नई दिल्ली में है। DOTGOI की Official Website www.tourism.gov.in है। ज्यादा जानकारी के लिए आप Ministry of Tourism (India) Wikipedia Page पढ़ सकते है।

अगर आप पर्यटन से संबंधित कोई व्यवसाय करते है या फिर आप कही घूमने जाने वाले है इसके लिए कही पे रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको DOTGOI से Message आ सकता है। यह Message Indian Tourism के Promotion के लिए भी आते है। जिसमे पहला अक्षर आपके नेटवर्क प्रोवाइडर का और दूसरा अक्षर आपके शहर या राज्य का और उसके बाद DOTGOI से Message आएगा। अगर में वोडाफोन का सिम यूज करता हु और मुंबई में रहता हु तो मुझे VM-DOTGOI से मेसेज आएगा।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: