FHW Full Form in Medical Government Job in Hindi – एफएचडब्ल्यू फुल फॉर्म

FHW Full Form in Medical Government Job in Hindi – एफएचडब्ल्यू फुल फॉर्म इन मेडिकल गवर्नमेंट जॉब इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की FHW क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

FHW Full Form in Medical Government Job “Female Health Worker” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता” होता है। गुजरात राज्य में सरकारी दवाखाना में काम करने वाली नर्स को FHW के नाम से जाना जाता है। यह क्लास-3 लेवल की नौकरी होती है जिसकी भर्ती गुजरात सरकार के Gujarat Panchayat Service Selection Board यानि गुजरात पंचायत सेवा चयन बोर्ड के द्वारा की जाती है।

FHW को सब सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नगर पालिका, शहरी स्वास्थ्य केंद्र तथा सिविल हॉस्पिटल में नौकरी मिलती है। FHW का मासिक वेतन 19,900 से 63,200 के बिच में होता है।

Female Health Worker बनने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से 12वी पास की होनी चाहिए और सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से महिला स्वास्थ्य कौशल की परीक्षा पास की होनी चाहिए। यह एक सरकारी नौकरी है और आप आसानी से इस नौकरी को पा सकते है।

आपको निचे दिए गए लेख भी जरूर पढ़ने चाहिए: