FST/SST Team Full Form in Election in Hindi – एफएसटी/एसएसटी टीम फुल फॉर्म

FST/SST Team Full Form in Election in Hindi – एफएसटी/एसएसटी टीम फुल फॉर्म इन इलेक्शन इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की FST/SST Team क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

FST Team Full Form in Election “Flying Squad Team” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “उड़न दस्ते की टीम” होता है।

इस टीम का काम जब चुनाव आयोग चुनाव की तारीख की घोसणा करता है उस दिन से लेकर के चुनाव समाप्त होने वाली तारीख तक धनबल यानि किसी को पैसे देकर वोटिंग न करवाई जाए तथा बाहुबल से यानि किसी को धमकी देकर के वोटिंग न करवाई जाये उसपर निगरानी तथा नियंत्रण रखना होता है।

इस टीम का काम मुफ्त में, शांतिपूर्ण माहौल में तथा निष्पक्ष तरीके से चुनाव संपन्न हो यह सुनिश्चित करना होता है। हर एक विधानसभा में 3 से 4 एफएसटी की टीम तैनात होती है और कही पे धनबल या बाहुबल की ज्यादा सम्भावना है तो वहा पे 4 से ज्यादा टीम भी हो सकती है।

इस टीम में एक कार्यपालक मजिस्ट्रेट, एक वीडियोग्राफर तथा 3 से 4 पुलिस अधिकारी का समावेश होता है। एफएसटी की टीम अपने विहिकल में PA System लगाकर घूमती है और वहा के स्थानिक लोगो को भारतीय दंड संहिता की धारा 171(c) प्रभावशाली होने की सुचना देती है।

विधानसभा क्षेत्र में घूमते समय यह टीम इसकी भी सुचना देती है की धारा 171(c) का उल्लंघन करने पर एक वर्ष की सजा या जुर्माना या फिर दोनों हो सकता है।

उस चुनाव क्षेत्र में अगर नकदी या शराब होने की शिकायत या सुचना मिलने पर यह टीम उस जगह पर तुरंत पहुँच जाती है और नकदी या शराब जब्त करती है तथा उन लोगो पर कार्यवाही भी करती है।

अगर कोई व्यक्ति मतदाताओं को प्रलोभन दे रहा है ऐसा संदेह होने पर यह टीम गवाहों तथा स्थानिक लोगो का बयान लेती है तथा उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर लेती है।

SST Team Full Form in Election “Static Surveillance Team” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “स्थिर निगरानी दल” होता है। यह टीम भी चुनाव की तारीख की घोसणा होने के दिन से एक्टिव हो जाती है।

यह टीम राज्य, जिला, तालुका या चुनाव क्षेत्र के मुख्य सड़को पर चेक पोस्ट बनाती है और वहाँ पर नकद, अवैध शराब, हथियार, भेट सामग्री तथा अन्य गैरकानूनी सामग्री की जाँच करती है तथा यह अवैध पाए जाने पर उसे जब्त करने का काम करती है।

हर एक एसएसटी टीम में एक कार्यपालक मजिस्ट्रेट, 3 या 4 पुलिस अधिकारी, 3 या 4 सीआरपीएफ या एसएएफ तथा एक वीडियोग्राफर का समावेश होता है। एसएसटी टीम के निगरानी के समय किसी भी आउटडोर एरिया में होने वाली हर एक गतिविधियों पर नजर राखी जाती है।

एसएसटी की टीम मतदान होने के 72 घंटो पहले भयग्रस्त क्षेत्र तथा संवेदनशील पैकेट्स पर ज्यादा नजर रखती है। एसएसटी की टीम के द्वारा ऐसी जगह पर चेकपोस्ट बनाया जाता है जहा पर आम जनता को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े तथा सड़क मार्ग बाधित न हो।

दोस्तों एफएसटी तथा एसएसटी टीम के बारे सम्पूर्ण जानकारी निचे दिए गए वीडियो में उपलब्ध है। दोस्तों हमारा आपसे अनुरोध है की इस वीडियो को एक बार पूरा जरूर देखे ताकि आपको इससे संबधित सभी जानकारी प्राप्त हो सके।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: