30+ Games Name in Hindi & English

Games Name in Hindi & English – भारत के प्रमुख खेलो के नाम हिंदी & इंग्लिश में | दोस्तों हमारे देश में पहले ये कहावत थी की खेलोगे कूदोगे बनोगे ख़राब और पढोगे लिखोगे बनोगे नवाब पर अब यह कहावत उलटी पड़ती दिखाई दे रही है और जैसे जैसे हमारे देश के लोग खेल कूद में भाग ले रहे है और सरकार भी ऐसे लोगो को आगे लाने की और मोटीवेट करने की कोशिश कर रही है तो हमारा देश खेलकूद के क्षेत्र में जरूर आगे बढ़ सकता है।

दोस्तों आप भी खेल कूद में इंटरेस्ट रखते है और आप ये जानना चाहते है की हमारे देश में कौन कौन से खेल खेले जाते है और खेलो के नाम क्या है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको सभी खेलो के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले है।

Games Name in Hindi & English
Games Name in Hindi & English

Games Name in Hindi & English – भारत के प्रमुख खेलो के नाम हिंदी & इंग्लिश में

क्रमांक Englishहिंदी
1Cricketक्रिकेट
2Footballफ़ुटबॉल
3Hockeyहॉकी
4Tennisटेनिस
5Table Tennisटेबल टेनिस
6Baseballबेसबॉल
7Volleyballवालीबाल
8Rugby Footballरग्बी फुटबॉल
9Boxingमुक्केबाज़ी
10Archeryतीरंदाजी
11Discus Throwगोला फेंक
12Basketballबास्केटबॉल
13Javelin Throwभाला फेंकने का खेल
14Kabaddiकबड्डी
15Chessशतरंज
16Badmintonबैडमिंटन
17Cyclingसाइकल चलाना
18Swimmingतैराकी
19Poloपोलो
20Wrestlingकुश्ती
21Billiardsबिलियर्ड्स
22Golfगोल्फ़
21Horse Raceघुड़दौड़
22Shootingनिशानेबाजी
23Rowingनौकायन
24Weight Liftingभारोत्तोलन
25Sprintधावक या दौड़ना
26High Jumpऊंची कूद

आपको यह भी पढ़ना चाहिए:

Conclusion

अंत में आपको हमारा यह लेख Games Name in Hindi & English – भारत के प्रमुख खेलो के नाम हिंदी & इंग्लिश में पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इसे सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सप्प, फेसबुक और अन्य पर जरूर शेयर करे ताकि हमारे देश के सभी लोग और बच्चे इन खेलो के बारे में जान सके। अगर आपको लगता है की इस लिस्ट में हमसे कोई खेल का नाम छूट गया है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताये ताकि जल्द से जल्द हम उस खेल का नाम भी इस लिस्ट में जोड़ सके। इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए ह्रदय की गहराइयों से धन्यवाद।