GDCA Full Form in Hindi – जीडीसीए फुल फॉर्म इन हिंदी

GDCA Full Form in Hindi – जीडीसीए फुल फॉर्म इन हिंदी | क्या आप GDCA के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इसी विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध कराने वाले है।

GDCA Full Form “Government Diploma in Cooperation and Accountancy” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “सहयोग और लेखा में सरकारी डिप्लोमा” है। यह एक साल का डिग्री कोर्स है जो महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप certified auditor बन जाते हो।

इसकी परीक्षा का फॉर्म भरना हर साल के दिसम्बर माह में चालू हो जाता है और इसकी परीक्षा हर साल के मई महीने में 25,26 या फिर 27 तारीख में से किसी भी एक दिन ली जाती है।

ये परीक्षा देने के लिए आपने किसी भी यूनिवर्सिटी से b.com 50% से complete किया होना जरुरी है। इसे पास करने के बाद आपको ऑडिटिंग का लाइसेंस मिल जाता है।

इसकी परीक्षा दो भाग में ली जाती है जिसमे पहले भाग में आपको general knowledge संबंधित प्रश्न पूछे जाते है और यह परीक्षा 200 गुण की होती है जबकि दूसरे भाग में technical और English से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है। यह परीक्षा भी 200 गुण की ही होती है।

यह भी पढ़े: