HDU Full Form in Medical in Hindi – एचडीयू फुल फॉर्म इन मेडिकल इन हिंदी

HDU Full Form in Medical in Hindi – एचडीयू फुल फॉर्म इन मेडिकल इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की HDU क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

दोस्तों आप किसी हॉस्पिटल में गए होंगे और आपको ICU और HDU का बोर्ड दिखा होगा और आपके मन में सवाल उठा होगा की HDU क्या होता है और इसिलए आपने इसके बारे में जानने के लिए गूगल पे सर्च किया होगा तो हम आपको बता दे की आप बिलकुल सही जगह पर आये है।

HDU Full Form in Medical “High Dependency Units” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “उच्च निर्भरता इकाइयाँ” होता है। यह हॉस्पिटल में एक यूनिट होता है जो आईसीयू के बहोत ही नजदीक होता है। इस यूनिट में नार्मल वार्ड के मुकाबले मरीज की अच्छे से देखभाल और इलाज किया जाता है। पर इसमें बहोत गहन देखभाल और इलाज नहीं होता है।

किसी मरीज की बड़ी सेर्जेरी हुवी होती है या किसी का एकल-अंग विफलता होता है उनके लिए इस प्रकार के यूनिट का निर्माण किया जाता है। साल 1990 से लगभग सभी बड़े हॉस्पिटल में इस यूनिट का निर्माण किया जाता है।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: