IPHS Full Form in Hindi – आईपीएचएस फुल फॉर्म इन हिंदी

IPHS Full Form in Hindi – आईपीएचएस फुल फॉर्म इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की IPHS क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

IPHS Full Form “Indian Public Health Standards” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य मानक” होता है। यह भारत सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा Primary Health Centres यानि प्राथमिक आरोग्य केंद्र के लिए दिए गए कुछ मानक होते है। भारत के सभी PHC को यह मानक को फॉलो करना होता है।

इस मानक में एक बेहतर PHC होने के लिए क्या क्या चाहिए, बिल्डिंग कैसी होनी चाहिए, कौन कौन से फर्नीचर तथा इक्विपमेंट होने चाहिए, अलग अलग पोस्ट के कितने लोग होने चाहिए, कौन कौन सी दवाई उपलब्ध होनी चाहिए, परिवहन सुविधाएं कैसी होनी चाहिए, कपड़े धोने और आहार सुविधाएं कैसी होनी चाहिए, कचरा प्रबंधन कैसा होना चाहिए, सेवा वितरण में गुणवत्ता आश्वासन, निगरानी तथा जवाबदेही का समावेश होता है।

दोस्तों भारत सरकार के द्वारा तय किये गए सभी मानकों के बारे में डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप भारत सरकार का यह लेख IPHS for PHC जरूर पढ़े।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: