IUMSAP Full Form in Hindi – आईयुएमएसएपी फुल फॉर्म इन हिंदी

IUMSAP Full Form in Hindi – आईयुएमएसएपी फुल फॉर्म इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की IUMSAP क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

IUMSAP Full Form “Integrated University Management System Awadhesh Pratap Singh University” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “एकीकृत विश्वविद्यालय प्रबंधन प्रणाली अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय” होता है।

Integrated University Management System एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जो कॉलेज और यूनिवर्सिटी के काम को ध्यान में रखकर के डिज़ाइन किया गया है। भारत की तथा विदेश की कई यूनिवर्सिटी और कॉलेज इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करती है।

इस सॉफ्टवेयर के जरिये कॉलेज और यूनिवर्सिटी आपको कई प्रकार की जानकारी एसएमएस या ईमेल के जरिये भेजती है जिसमे आपका रिजल्ट, एग्जाम का टाइम टेबल, एग्जाम की तारीख, कॉलेज का कोई फंक्शन, हॉलिडे तथा अन्य प्रकार की जानकारी भेजी जाती है।

इस एसएमएस की आईडी में पहला लेटर आपके सिम कार्ड कंपनी का तथा दूसरा लेटर आपके शहर या राज्य का होता है। फॉर एक्साम्पल में जिओ का सिम यूज करता हु और दिल्ली में रहता हु तो मुझे “JD-IUMS” लिखके एसएमएस आएगा।

अन्य फुल फॉर्म:

JD-IUMSAPJio Delhi Integrated University Management System Awadhesh Pratap Singh University
JM-IUMSAPJio Mumbai Integrated University Management System Awadhesh Pratap Singh University
MD-IUMSAPMNTL Delhi Integrated University Management System Awadhesh Pratap Singh University

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: