PPS Full Form in Banking in Hindi – पीपीएस फुल फॉर्म इन बैंकिंग इन हिंदी

PPS Full Form in Banking in Hindi – पीपीएस फुल फॉर्म इन बैंकिंग इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की PPS क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

PPS Full Form in Banking “Positive Pay System” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “सकारात्मक वेतन प्रणाली” होता है। दोस्तों अगर आप किसी को पेमेंट करने चेक का उपयोग करते है तो आपको आरबीआई के नए नियम को जरूर जानना चाहिए।

RBI ने बैंकिंग में चेक से सम्बंधित हो रहे फ्रॉड को रोकने के लिए Positive Pay System को लागु किया है। यह सिस्टम 50000 रुपये से ज्यादा के अमाउंट वाले चेक पर लागु किया गया है।

पहले चेक सिस्टम कैसे काम करता था?

यह सिस्टम लागु होने से पहले चेक सिस्टम कैसे काम करता था यह हम एक उदहारण से समझेंगे। दोस्तों में ग्राहक हु और आप दुकानदार है और मैंने आपकी दुकान से 1 लाख का सामान लिया और आपको 1 लाख का चेक दिया। अब मेरा अकाउंट एसबीसाई में है और आपका अकाउंट एचडीएफसी में है। तो आप जब चेक जमा करेंगे तो मेरे एसबीआई अकाउंट में से आपके एचडीएफसी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे।

कैसे होता था फ्रॉड?

दोस्तों मैंने आपको जब चेक दिया था तो वह 1 लाख रुपये का था पर आपने उस चेक में छेड़छाड़ करके उस चेक को 10 लाख का बना दिया और ऐसे मेरे साथ फ्रॉड हो जायेगा। इसी फ्रॉड को रोकने के लिए आरबीआई ने Positive Pay System को लांच किया है।

Positive Pay System कैसे काम करता है?

इस सिस्टम के अनुसार में 50 हजार के ऊपर का जो भी चेक लिखूंगा उसकी सभी जानकारी जैसे जिसको चेक दे रहे है उस व्यक्ति का नाम, उसका अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, चेक नंबर, चेक की तारीख, चेक का अमाउंट वगैरह मेरे बैंक को देनी होगी। अगर वह व्यक्ति चेक में कुछ छेड़छाड़ करता है तो वह चेक उसके बैंक के द्वारा रिजेक्ट कर दिया जायेगा और आपके साथ फ्रॉड होने से बच जायेगा।

चेक की जानकारी बैंक को कैसे दे?

दोस्तों अब आपके मन में ये सवाल हो रहा होगा की हम चेक की जानकारी बैंक को कैसे दे तो हम आपको बता दे की हर बैंक ने अपना मोबाइल बैंकिंग एप्प लांच किया है उसके जरिये आप चेक की जानकारी दे सकते है। आप चाहे तो बैंक को एसएमएस के जरिये भी चेक की जानकारी दे सकते है।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: