TCCB UPI Full Form & Meaning in Banking in Hindi – टीसीसीबी यूपीआई

TCCB UPI Full Form & Meaning in Banking in Hindi – टीसीसीबी यूपीआई फुल फॉर्म & मीनिंग इन बैंकिंग इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की TCCB UPI क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

TCCB UPI Full Form & Meaning in Banking “The Thanjavur Central Cooperative Bank Ltd Unified Payments Interface” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “तंजावुर केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस” होता है। दोस्तों जैसे आप Google Pay, Phone Pay या Paytm का उपयोग पेमेंट करने के लिए करते है वैसे ही Thanjavur Central Cooperative Bank का अपना खुदका Mobile Banking App है।

UPI से पेमेंट करने के लिए आपको UPI ID बनानी पड़ती है अगर हम उदहारण से समझे तो अगर आपका बैंक ऑफ़ बरोदा में अकाउंट है तो आपका यूपीआई आईडी में पीछे @barodampay लिखा रहता है और अगर आपका यश बैंक में अकाउंट है तो आईडी के पीछे के भाग में @ybl लिखा हुवा रहता है वैसे ही Thanjavur Central Cooperative Bank में जिस व्यक्ति का अकाउंट है उसकी यूपीआई आईडी के पीछे @tccb लिखा हुवा रहता है।

Thanjavur Central Cooperative Bank के किसी ग्राहक के साथ आप यूपीआई से पैसे की लेनदेन करते है तो आपकी पासबुक में या बैंक स्टेटमेंट में उस ट्रांसक्शन के सामने TCCB UPI लिखा हुवा आता है।

Thanjavur Central Cooperative Bank तमिलनाडु राज्य के थंजावुर जिले का एक सहकारी बैंक है। इस बैंक की स्थापना साल 01 November 1920 को हुवी थी। तमिलनाडु राज्य में यह एक लीडिंग बैंक है। अन्य बैंक की तरह यह बैंक भी अपने ग्राहकों सभी बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करती है। तमिलनाडु में इसके कई ब्रांच उपलब्ध है। इसकी ऑफिसियल वेबसाइट www.tccbank.in है।

TCCB का Google Play Store पर TCCB Mobile Banking उपलब्ध है। इसका Interface बिलकुल Google Pay की तरह ही है। इस एप्प में आप पैसे ट्रांसफर, अकाउंट समरी, फिक्स्ड डिपॉजिट समरी, रिक्वेस्ट स्टेटमेंट और स्टॉप पेमेंट कर सकते है। इसको अबतक 1 से अधिक लोगो ने Download किया है और इसको 5 में से 3.7 की रेटिंग प्राप्त हुवी है।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: