UVP Full Form in Business in Hindi – यूवीपी फुल फॉर्म इन बिज़नेस इन हिंदी

UVP Full Form in Business in Hindi – यूवीपी फुल फॉर्म इन बिज़नेस इन हिंदी | क्या आप भी यह जानना चाहते है की UVP क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

UVP Full Form in Business “Unique Value Proposition” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव” होता है। बिज़नेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए किसी भी कंपनी या ब्रांड के पास Unique Value Proposition होना बेहद जरुरी है। इसकी मदद से हमें हमारे ग्राहक कौन है, हम उनके लिए कैसी ऑफर बना सकते है, इस ऑफर से उनके क्या फायदा हो सकता है, हमारे प्रोडक्ट की मदद से ग्राहक की कौनसी समस्या का समाधान हो सकता है, हम प्रतिस्पर्धा में भी अन्य प्रोडक्ट से कैसे अलग दिख सकते है ऐसे सभी सवालों के जवाब हमें UVP में मिलते है।

दोस्तों UVP का एक बहोत अच्छा उदाहरण “UBER” भी है। पहले लोगो को किसी जगह पर जाने के लिए पर्याप्त साधन नहीं मिलते है और उनका टाइम भी ख़राब होता था पर उबर ने इस प्रॉब्लम को देखते हुवे एक बिज़नेस के रूप में सलूशन बनाया जिसमे एक क्लिक से आप कार बुक कर सकते है, आपके ड्राइवर को भी पता होता है की आपको कहा जाना है, और आप कैशलेस तरीके से पेमेंट कर सकते है।

आपको निचे दिए गए लेख भी जरूर पढ़ने चाहिए: