DOPBNK Full Form in Hindi – दोपबंक का फुल फॉर्म इन हिंदी

DOPBNK Full Form in Hindi – दोपबंक का फुल फॉर्म इन हिंदी | क्या आप DOPBNK के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी आज के इस लेख में हम आपको इसी विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध कराने वाले है।

दोस्तों क्या आपको भी ID-DOPBNK, TD-DOPBNK, VD-DOPBNK से अपने Mobile से Message आ रहे है और आप ये जानना चाहते है की (What is Meaning of DOPBNK) आपको यह Message क्यों आ रहे है तो आप बिलकुल सही जगह क्युकी आज हम आपको सभी जानकारी देने वाले है।

DOPBNK Bank Full Form in Hindi - दोपबंक का फुल फॉर्म इन हिंदी

DOPBNK Bank Full Form in Hindi – दोपबंक का फुल फॉर्म इन हिंदी

DOPBNK Bank का Full Form “Department of Post Bank” है जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “पोस्ट बैंक का विभाग” होता है। दोस्तों आपको यह मेसेज भारत सरकार के संचार मंत्रालय यानि Ministry of Communications के द्वारा भेजे जाते है। इसका मतलब यह है की आपके साथ कोई फ्रॉड नहीं हो रहा है और यह मेसेज आपको किसी genuine reason से आ रहे है।

दोस्तों भारत सरकार ने साल 2017 में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक यानि की IPPB को लांच किया था और आपने इस IPPB का Account Open करवाया है या फिर आप इसकी कोई सेवा का लाभ ले रहे है तो आपको ऐसा मेसेज आ रहा होगा। इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की सत प्रतिशत मालिकी भारत सरकार के पास है।

अगर आपको ऐसा मेसेज आ रहा हो तो इसका पहला अक्षर आपके Network Provider का, दूसरा अक्षर आपके शहर का, और बाद में डेश करके DOPBNK से आता होगा। हम एक उदाहरण से समझे तो में वोडाफ़ोन का सिम उपयोग करता हु तो इसका पहला अक्षर “V”, और में दिल्ली में रहता हु तो दिल्ली का “D”, और इसके बाद DOPBNK लिखके आएगा। और यह कुछ VD-DOPBNK की तरह दिखेगा।

यह वीडियो जरूर देखे जिससे आपको सबकुछ क्लियर हो जाये:

यह भी पढ़े:

निष्कर्ष:

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे की DOPBNK Bank क्या है और आपको इसका मेसेज क्यू आता है। अगर आपको अभी भी कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताये हम आपकी जरूर मदद करेंगे। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ये भी आप हमें कमेंट करके जरूर बताये। इस लेख को सोशल मीडिया के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोग तक शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सके।